Follow Me

विश्व एड्स दिवस पोस्टर निबंध जानकारी aids divas poster making ideas hindi 2018



विश्व एड्स दिवस पोस्टर निबंध जानकारी aids divas poster making ideas hindi 2018


vishwa aids diwas kab manaya jata hai short speech on aids day in hindi kaise manaye ideas tips
हर वर्ष 1 दिसंबर 2018 को, डब्ल्यूएचओ विश्व एड्स दिवस "मनाया जाता है " इस साल 2018 में विश्व एड्स दिवस की 30 वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने का अवसर भी होगा

 Aids divas- 1988 में डब्ल्यूएचओ द्वारा पहली बार शुरू किया गया एक अग्रणी वैश्विक स्वास्थ्य अभियान। वर्ल्ड एड्स दिवस 2018 के लिए डब्ल्यूएचओ निम्नलिखित उद्देश्यों को प्राप्त करने का लक्ष्य रखेगा:

Ads diwas 2018

   1 परीक्षण के माध्यम से लोगों को एचआईवी संक्रमण की स्थिति जानने और एचआईवी रोकथाम, उपचार और देखभाल सेवाओं को जन जन तक पहुंचने के लिए आग्र
 एचआईवी और संबंधित स्वास्थ्य सेवाओं जैसे ट्यूबरक्युलोसिस (टीबी), हेपेटाइटिस और गैर-हानिकारक बीमारियों के लिए "सभी के लिए स्वास्थ्य" एजेंडा को बढ़ावा देने के लिए नीति निर्माताओं से आग्रह करें।


Short speech on aids day in hindi

1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस के रूप में मनाया जाता है  इस दिन एचआईवी / एड्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है लोगो को जागरूक करते है एड्स एक ऐसी बीमारी जो प्रतिरक्षा प्रणाली को नष्ट कर देती है और शरीर को विभिन्न बीमारियों और संक्रमणों से ग्रस्त बनाती है विश्व एड्स दिवस 2018 के पीछे विचार एड्स बीमारी के साथ रहने वाले सभी लोगों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए है और उन लोगों को भी याद है जो एड्स के कारण मर गए । 

विश्व एड्स दिवस 2018 का विषय "एड्स मरीजों की स्थिति जानें" के महत्व पर जोर देता है। विषय महत्वपूर्ण है क्योंकि दुनिया भर में 9.4 मिलियन लोग इस बात से अनजान हैं कि वे एचआईवी पॉजिटिव हैं, यूएनएड्स रिपोर्ट।  

विश्व एड्स दिवस के अवसर पर, हम कुछ शीर्ष कारणों के बारे में बात करते हैं कि लोग एचआईवी के लिए खुद को परीक्षण करने से क्यों बचते हैं।

यह भी पढ़ें: यह विश्व एड्स दिवस 2018, एचआईवी परीक्षण के माध्यम से अपनी स्थिति जानें

एचआईवी के लिए लोगों का परीक्षण क्यों नहीं किया जाता है
1. आपने हमेशा यौन संबंध सुरक्षित रखा है

बहुत से लोग इस तथ्य से अनजान हैं कि एचआईवी यौन संपर्क के अलावा अन्य तरीकों से फैल सकता है। संक्रमित रक्त संक्रमण या एक ही सुई या सिरिंज साझा करना अन्य सामान्य तरीके हैं जिनके माध्यम से एचआईवी फैल सकता है। इसलिए, संरक्षित यौन संबंध होने के बावजूद, आप अभी भी एचआईवी से संक्रमित हो सकते हैं। प्रसव के दौरान और स्तनपान के दौरान एचआईवी को मां से बच्चे तक भी पारित किया जा सकता है।

2. लोग क्या सोचेंगे

जैसा ऊपर बताया गया है, यह एक बीमारी के रूप में एचआईवी से जुड़ी कलंक है जो कई लोगों को इसके लिए परीक्षण करने से रोकती है। लोगों को डर लगता है कि अगर लोग जान सकें तो लोग क्या सोच सकते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लोग खुद को लक्षणों का अनुभव करने के बाद ही परीक्षण करते हैं।


1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस के रूप में मनाया जाता है
फोटो क्रेडिट: 

यह भी पढ़ें: भारत में शीर्ष एड्स उपचार केंद्रों की सूची

3. सच जानने के लिए बहुत डरते हैं

यह कुछ अनदेखा करने की तरह है जहां तक ​​इसे अनदेखा करना संभव है। एचआईवी पॉजिटिव होने का बहुत डर लोगों को इसके लिए परीक्षण करने से रोकता है। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि आपके स्वास्थ्य के प्रति ऐसा दृष्टिकोण आपके बारे में गैर जिम्मेदार होना है। आप अनजाने में यौन संपर्क या संक्रमित रक्त के माध्यम से दूसरों को संक्रमण फैल सकते हैं। एचआईवी के समय पर निदान आपको और दूसरों को बेहतर स्वास्थ्य के साथ उत्पादक जीवन जीने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: महत्वपूर्ण एचआईवी तथ्य और आंकड़े

4. एचआईवी अक्सर यौन संभोग से जुड़ा होता है

यह जानना महत्वपूर्ण है कि एड्स से संक्रमित व्यक्ति की संभावना भी आपके साथी के यौन इतिहास पर निर्भर करती है। लोग स्वयं एचआईवी के लिए परीक्षण नहीं करते हैं कि वे एकरूप रहे हैं और इस तरह वे संक्रमित नहीं होंगे। ऐसे कई लोग हैं जो कई यौन भागीदारों या हमेशा यौन संबंध रखने के बिना वायरस से संक्रमित हो जाते हैं।

यह विश्व एड्स दिवस, एचआईवी / एड्स के लिए स्वयं परीक्षण करें और अपने स्वयं के कल्याण और दूसरों के कल्याण के लिए अपनी स्थिति जानें।

कुछ मत्वपूर्ण नारे एड्स दिवस के लिए 

1.एड्स रोगी की सुई से बचो आज से जागरूक बनो

2. जो सुरक्षा से दोस्ती तोडेगा, वह एक दिन दुनिया भी छोडेगा.

3. आप कभी भी यह नहीं समझ सकेंगे की आपके लिए कौन महत्त्वपूर्ण है जब तक की आप उन्हें वास्तव में खो नहीं देंगे.

है सुरक्षा में अपनी भलाई, जो है जीवन की कमाई.

4. सतर्क रहे, सुरक्षित रहे.

5. आज से तुम खाओ कसम सुरक्षित बनाओ यौन सम्बन्ध

6. एड्स दिवस पर खाओ कसम, सुरक्षित बनाएँ यौन संबंध

7. एचआईवी को अपना सबसे बुरा दुश्मन बनने दो। एचआईवी /एड्स से लड़ो

8. अपना जीवन न खोएं, एचआईवी से दूर रहे

Post a Comment

0 Comments