Follow Me

*टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 28 नवम्बर 2018

*टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 28 नवम्बर 2018*

*फैक्ट बॉक्स: अंडमान की सेंटिनल जनजाति के बारे में रोचक तथ्य*


अंडमान निकोबार द्वीप समूह की सेंटिनल जनजाति द्वारा एक अमेरिकी पर्यटक की हत्या की घटना आजकल चर्चा में है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि अमेरिकन पर्यटक जॉन एलेन चाऊ सेंटिनल द्वीप पर ईसाई धर्म का प्रचार करना चाह रहे थे लेकिन सेंटिनल जनजाति के आदिवासियों द्वारा उनकी तीरों से हमला करके हत्या कर दी गई.

दरअसल, सेंटिनल जनजाति हजारों वर्षों से दुनिया से अलग-थलग रह रही है. ऐसा माना जाता है कि वे इसलिए दुनिया से अलग रह रहे हैं क्योंकि वे आम लोगों की बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं. भारत के मानवशास्त्री त्रिलोकनाथ पंडित एकमात्र व्यक्ति हैं जो इस जनजाति से संपर्क स्थापित करने में सफल रहे थे. उन्होंने वर्ष 1966 से 1991 के बीच इस द्वीप की कई यात्राएं की थीं.



जॉन एलेन चाऊ हत्या घटनाक्रम

अमेरिकी नागरिक जॉन एलन की हत्या के बाद मछुआरों ने पुलिस को बताया कि वे 14 नवंबर 2018  को सेंटिनेलिस द्वीप पर जाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन असफल रहे. पहले प्रयास में असफल होने के दो दिन बाद 16 नवंबर को जॉन पूरी तैयारी के साथ फिर से द्वीप पर पहुंचे, इस दौरान उन्होंने अपनी नाव बीच रास्ते में ही छोड़ दी और टेंट के साथ थोड़ा और सामान लेकर द्वीप में प्रवेश कर गए. स्थानीय मछुआरों ने मीडिया को बताया कि जॉन ने जैसे ही द्वीप में कदम रखा सेंटिनेलिस समुदाय के आदिवासियों ने उन पर तीर-कमान से हमला कर दिया. जॉन की हत्या करने के बाद सेंटिनेलिस समुदाय के लोग उनके शव को रस्सी में बांधकर घसीटते हुए समुद्र तट तक ले गए और शव को रेत में दफना दिया. इस घटना को देखकर मछुआरे वहां से डरकर भाग गए.



 सेंटिनल जनजाति के बारे में रोचक जानकारी





•    सेंटिनल जनजाति के लोग न खेती करते हैं और न ही जानवर पालते हैं. ये फल, शहद, कंदमूल, सुअर, कछुआ, मछली का सेवन करते हैं.

•    इन्होंने अब तक न नमक खाया है और न ही शक्कर का स्वाद चखा है. कहा जाता है कि ये लोग आग जलाना भी नहीं जानते हैं.

•    इस जनजाति से संपर्क स्थापित करने वाले भारतीय मानवशास्त्री त्रिलोकनाथ पंडित के अनुसार इनके समूह का कोई मुखिया नहीं होता लेकिन तीर, भाला, टोकरी, झोपड़ी आदि बनाने वाले हुनरमंदों को सम्मान दिया जाता है.

•    इन द्वीप समूहों की जनजातियों के लोग नजदीक के रिश्ते में शादी नहीं करते.

•    जानकारी के अनुसार इस जनजाति के बच्चे अपने पैरों पर खड़े होने लगते हैं, तभी से ही उन्हें तीर-भाला बनाने का प्रशिक्षण देने लगते हैं ताकि वे बड़े होकर हुनरमंद बनें और सम्मान पा सकें.






•    सेंटिनल जनजाति की विभिन्न प्रथाएं भी हैं जिसमें कुछ काफी रोचक हैं. जैसे, इन जनजातियों में यदि किसी की मृत्यु झोपड़ी में हो जाती है, तो उस झोपड़ी में कोई नहीं रहता.

•    बीमार होने पर सिर्फ जड़ी-बूटियों और पूजा-पाठ का सहारा लिया जाता है. ये जनजातियां भूत-प्रेतों को भी बहुत मानती हैं. इनकी नजर में अच्छे और बुरे भूत होते हैं तथा वे इनकी पूजा भी करते हैं.

जारवा जनजाति के बारे में रोचक जानकारी






•    इसी प्रकार 'जारवा जनजाति' के आदिवासी अंडमान द्वीप में दक्षिण और मध्य द्वीप में रहते हैं. जारवा स्त्री-पुरुष आमतौर पर नग्न रहते हैं. वे कुछ आभूषण, शरीर के निचले धड़ पर पत्ते या कपड़े के छोटे टुकड़े पहनते हैं.

•    जारवा जनजाति के आदिवासी रंग में गहरे काले और कद में छोटे होते हैं. बच्चे का रंग थोड़ा भी गोरा हो तो ये मानते हैं कि उसका पिता दूसरे समुदाय का है, और बच्चे की हत्या कर देते हैं. जिसके लिए समुदाय में कोई दंड नहीं है. पुलिस को इसमें दखल न देने का आदेश है.

•    जारवा जनजाति के लोग तीर धनुष तथा भालों से जानवरों का शिकार करते हैं और उन्हें भोजन के रूप में ग्रहण करते हैं. कहा जाता है कि ये लोग शहद को भी पसंदीदा भोजन मानते हैं. इनकी आबादी प्रतिवर्ष घटती देखी गई है, एक अनुमान के अनुसार वर्तमान में इनकी आबादी 250 से 400 के बीच है.

•    वर्ष 1956 में जारवा समेत अंडमान निकोबार की पांच जनजातियों को मूल जनजाति का दर्जा दिया गया जिनमें ग्रेट (महान) अंडमानी, ओन्गे और सेंटीनली भी शामिल थे.

*उत्तराखंड में खुला देश का पहला एचसीआई टेक्नोलॉजी स्टेट डेटा सेंटर*

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 26 नवम्बर 2018 को देहरादून में देश के पहले हाइपर कन्वर्जड इन्फ्रास्ट्रक्चर (एचसीआई) टेक्नोलॉजी युक्त स्टेट डेटा सेंटर का उद्घाटन किया. उन्होंने इस मौके पर कहा कि इस सेंटर से सरकारी विभागों की सभी जानकारियां एक ही जगह उपलब्ध होंगी तथा इसके साथ ही हमारे कार्यो में गति तेज होगी तथा ऊर्जा की बचत होगी.

उत्तराखण्ड सरकार की सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) द्वारा विकसित यह 3-टीयर राज्य डेटा सेन्टर 100 प्रतिशत सॉफ्टवेयर आधारित एचसीआई तकनीक युक्त देश का पहला डेटा सेन्टर है.

डेटा सेंटर से नीतियां बनाने में राज्य सरकार को मदद मिलेगी. इसमें सभी विभागों से जुड़ी सूचनाएं एकत्रित होंगी.

एचसीआई टेक्नोलॉजी स्टेट डेटा सेंटर:

•   इस सेंटर की क्षमता 105 टीबी से बढ़ाकर 12,000 टीबी तक की जा सकती है.

•   इसे बिजली उपयोग कम करने और बिजली दक्षता बढ़ाने हेतु हरित परिकल्पना पर विकसित किया गया है.

•   अत्याधुनिक स्टेट डाटा सेन्टर की स्थापना से सरकार के सभी विभागों की जानकारियां एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगी तथा हमारे कार्यो में गति तेज होने के साथ ही ऊर्जा की बचत भी होगी.

•   यह सेंटर राज्य सरकार के विभिन्न विभागों को सभी प्रकार की सुरक्षित, विश्वसनीय, कुशल और हर समय उपलब्ध रहने वाली डिजिटल सेवाएं प्रदान करेगा.

•   उत्तराखण्ड स्टेट डाटा सेन्टर को बिजली के उपयोग को कम करने व बिजली दक्षता बढ़ाने हेतु ग्रीन कांसेप्ट पर विकसित किया गया हैं.

•   यह विभिन्न विभागों के लिए एक साझा डाटा सेन्टर है जिसके माध्यम से विभाग अपनी आईटी जरूरतें सामान्य निजी क्लाउड पर पूरी कर सकते है.

•   आधुनिक बायोमेट्रिक प्रणाली एवं 24 घंटे सीसीटीवी निगरानी स्टेट डाटा सेन्टर को और अधिक सुरक्षित व विश्वसनीय बनाते हैं.

डाटा सेंटर खुलने से प्रदेश के लोगों को फायदे:

डाटा सेंटर खुलने से प्रदेश के लोगों को सभी नागरिक सेवाओं का लाभ एक स्थान पर मिल सकेगा. इससे योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता आएगी. साथ ही साथ समय, धन और मानव संसाधन की भी बचत होगी.

पृष्ठभूमि:

वर्ष 2008 से डाटा सेंटर बनाने की कयावद चल रही थी. जो वर्ष 2018 में बनकर तैयार हुई. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि डाटा सेंटर हाई स्पीड इंटरनेट सेवा से जुड़ा हुआ है. यह प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में अहम भूमिका निभाएगा. स्टेट डाटा सेंटर के स्थापित होने से डिजिटल क्षेत्र में अपार संभावनाएं खुलने की आशा है.




बीसीसीआई ने आयु में धोखाधड़ी करने वाले खिलाड़ियों पर दो वर्ष के प्रतिबंध की घोषणा की

भारत क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घोषणा की है कि उम्र में धोखाधड़ी के दोषी पाए जाने वाले क्रिकेटर को उसके सभी मान्यता प्राप्त टूर्नमेंटों से दो साल के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा. बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘खेल में आयु धोखाधड़ी को लेकर बीसीसीआई की शून्य सहिष्णुता की नीति है और बीसीसीआई के टूर्नमेंट में पंजीकरण के दौरान जन्म तिथि के प्रमाण पत्र से छेड़छाड़ के दोषी क्रिकेटरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है.’

बीसीसीआई का कहना है कि 2018-19 सत्र से जो भी क्रिकेटर अपनी जन्म तिथि से छेड़छाड़ का दोषी पाया जाता है उसे अयोग्य घोषित किया जाएगा. धोखाधड़ी करने वाले खिलाड़ियों को बीसीसीआई के किसी भी टूर्नामेंट में खेलने से दो साल के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा, जो 2018-19 और 2019-2020 सत्र होगा.


एनपीसीसी को मिनीरत्न कंपनी का दर्जा प्रदान किया गया

नेशनल प्रोजैक्ट्स कंसट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड (एनपीसीसी) को भारत सरकार द्वारा मिनीरत्न श्रेणी-1 का सम्मानित दर्जा प्रदान किया गया है. एनपीसीसी को मिनीरत्न का दर्जा हासिल होने से निदेशक मंडल की शक्तियों में वृद्धि होगी जिससे कंपनी तेज़ी से निर्णय ले सकेगी.

एनपीसीसी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में अनुसूची 'बी' का एक केन्द्रीय लोक-उद्यम है जिसे हाल ही में आईएसओ 9001:2015 प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ है. पिछले छह वर्षो से इसका नेटवर्थ सकारात्मक है और इसकी महत्वाकांक्षी व्यापार-योजना के तहत इसे प्राप्त कार्य-आदेशों की स्थिति बढकर 11833 करोड़ रुपये हो गई है.


प्रसिद्ध हिंदी गायक मोहम्मद अज़ीज़ का निधन

‘माई नेम इज लखन’ और ‘लाल दुपट्टा मलमल का’ जैसे कई सुपरहिट गानों से श्रोताओं के दिलों में जगह बनाने वाले जाने-माने गायक मोहम्मद अजीज का हृदयगति रुकने से निधन हो गया. उन्होंने अंतिम सांस मुंबई के नानावती अस्पताल में ली.

 अज़ीज़ ने कई फिल्मों के हिट गाने गाए. लाल दुपट्टा मलमल का, मैं से मीना से न साकी से जैसे सैकड़ों हिट गाने गाए हैं. अजीज ने मर्द के अलावा बंजारन, आदमी खिलौना है, लव 86, पापी देवता, जुल्म को जला दूंगा, पत्थर के इंसान, बीवी हो तो ऐसी, बरसात की रात जैसी फिल्मों में गाने गाए.


रक्षा मंत्री ने मिशन ‘रक्षा ज्ञान शक्ति’ लॉन्च किया

भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति का शुभारंभ किया. इस मिशन का उद्देश्य रक्षा उद्योग में आविष्कार औऱ नए उत्पादों के विकास को प्रोत्साहित करना है. रक्षा मंत्री ने मिशन मोड प्रोग्राम के तहत मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति का कार्यक्रम शुरु किया.

रक्षा मंत्री ने इस मौके पर अपने सम्बोधन में कहा कि बौद्धिक सम्पदा के प्रति चेतना फैलाने की विशेष कोशिश होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हालांकि भारत प्राचीन काल से ही ज्ञान का केन्द्र रहा है लेकिन बौद्धिक सम्पदा के प्रति समुचित चेतना नहीं होने की वजह से देश में सृजनात्मकता का माहौल नहीं बना.

*करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 28 नवम्बर 2018*


•    इन्हें हाल ही में नवीन प्रत्यक्ष कर कानून की टास्क फ़ोर्स का कन्वीनर नियुक्त किया गया – अखिलेश रंजन

•    वह राज्य जिसने हाल ही में किस राज्य की विधानसभा ने ग्रीन यूनिवर्सिटी (संशोधन) बिल, 2018 पारित किया – पश्चिम बंगाल

•    इन्हें हाल ही में 3 वर्ष के कार्यकाल के लिए परमाणु उर्जा रेगुलेटरी बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया गया है – नागेश्वर राव गुंटूर

•    वह स्थान जहां जी-20 सम्मेलन के आयोजन का उद्घाटन किया गया है - ब्यूनस आयर्स

•    वह देश जिसमें मौजूद इंद्रधनुषी पर्वत पर 12 महीनों तक के लिए खनन पर रोक लगा दी है जो पर्यटकों के लिए यहां एक प्रमुख स्थल है – पेरू

•    बार्कलेज़ की रिपोर्ट के अनुसार 2017-18 में फ्लिपकार्ट को पछाड़कर यह कंपनी पहली बार सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन गई है - एमेज़ॉन इंडिया

•    संयुक्त राष्ट्र ने आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहे इस देश की खाद्य व अन्य क्षेत्रों में मदद के लिए करीब 65 करोड़ रुपये का आपातकालीन फंड जारी किया है – वेनेज़ुएला

•    रक्षा उद्योग में आविष्कार औऱ नए उत्पादों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिये रक्षा मंत्री द्वारा आरंभ किया गया मिशन – रक्षा ज्ञान शक्ति

•    वह कंपनी जिसे हाल ही में मिनीरत्न कंपनी का दर्जा प्रदान किया गया है – एनपीसीसी

•    ‘माय नेम इज़ लखन’ तथा ‘लाल दुपट्टा मलमल का’ जैसे गीतों के गायक का नाम जिनका हाल ही में निधन हो गया – मोहम्मद अज़ीज़


*करेंट अफेयर्स क्विज़: 28 नवंबर 2018*

1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में नवीन प्रत्यक्ष कर कानून की टास्क फ़ोर्स का कन्वीनर नियुक्त किया गया?
a.    अखिलेश रंजन
b.    सरस्वती मित्रा
c.    विपिन गोस्वामी
d.    अमित वर्मा


2. हाल ही में किस राज्य की विधानसभा ने ग्रीन यूनिवर्सिटी (संशोधन) बिल, 2018 पारित किया?
a.    तेलंगाना
b.    केरल
c.    सिकिकिम
d.    पश्चिम बंगाल


3. निम्नलिखित में से किसे परमाणु उर्जा रेगुलेटरी बोर्ड (एईआरबी) का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है?
a.    रामचंद्रन पुदुकर
b.    डी बी सारस्वत
c.    नागेश्वर राव गुंटूर
d.    एम के पोनप्पा


4. निम्नलिखित में से किस स्थान पर हाल ही में जी-20 सम्मेलन के आयोजन का उद्घाटन किया गया है?
a.    ब्यूनस आयर्स
b.    जकार्ता
c.    सिंगापुर
d.    लंदन


5. निम्नलिखित में से किस देश में मौजूद इंद्रधनुषी पर्वत पर 12 महीनों तक के लिए खनन पर रोक लगा दी है जो पर्यटकों के लिए यहां एक प्रमुख स्थल है?
a.    तिब्बत
b.    पेरू
c.    ब्राज़ील
d.    ताइवान


6. बार्कलेज़ की रिपोर्ट के अनुसार 2017-18 में फ्लिपकार्ट को पछाड़कर कौन-सी कंपनी पहली बार सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन गई है?
a.    जाबोंग
b.    एमेज़ॉन इंडिया
c.    इंडिया मार्ट
d.    मेक माय ट्रिप


7. संयुक्त राष्ट्र ने आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहे किस देश की खाद्य व अन्य क्षेत्रों में मदद के लिए करीब 65 करोड़ रुपये का आपातकालीन फंड जारी किया है?
a.    मक्सिको
b.    हैती
c.    ग्वाटेमाला
d.    वेनेज़ुएला


8. रक्षा उद्योग में आविष्कार औऱ नए उत्पादों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिये रक्षा मंत्री द्वारा किस मिशन का आरंभ किया गया?
a.    मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति
b.    मिशन रक्षा और विज्ञान
c.    मिशन शांति और सुरक्षा
d.    मिशन संप्रभुता, शक्ति और ज्ञान


9. निम्नलिखित में से किस कम्पनी को हाल ही में मिनीरत्न कंपनी का दर्जा प्रदान किया गया है?
a.    जेसीसी
b.    बिरला सॉफ्टकॉर्प
c.    एनपीसीसी
d.    जे के ग्रुप


10. ‘माय नेम इज़ लखन’ तथा ‘लाल दुपट्टा मलमल का’ जैसे गीतों के गायक का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया?
a.    चंद्रशेखर बर्मन
b.    संजीवन महापात्रा
c.    पी वी सरकार
d.    मोहम्मद अज़ीज़



उत्तर:

1. a. अखिलेश रंजन
विवरण: केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के सदस्य अखिलेश रंजन को नए प्रत्यक्ष कर कानून का निर्माण करने वाली टास्क फ़ोर्स का कन्वीनर नियुक्त किया है.

2. d. पश्चिम बंगाल
विवरण: पश्चिम बंगाल विधानसभा ने हाल ही में पश्चिम बंगाल ग्रीन यूनिवर्सिटी (संशोधन) बिल, 2018 पारित किया, इस बिल के द्वारा वेस्ट बंगाल ग्रीन यूनिवर्सिटी का नाम रानी राशमोनी ग्रीन यूनिवर्सिटी किया जायेगा.

3. c. नागेश्वर राव गुंटूर
विवरण: प्रसिद्ध वैज्ञानिक नागेश्वर राव गुंटूर को 3 वर्ष के कार्यकाल के लिए परमाणु उर्जा रेगुलेटरी बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया गया है.

4. a. ब्यूनस आयर्स
विवरण: अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में 28 नवंबर 2018 से शुरू हुए जी-20 सम्मेलन में दुनिया के ताकतवर नेता तेल की कीमतों में स्थिरता लाने पर मंथन करेंगे. इस बैठक में विकास का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने, पर्यावरण, विश्व व्यापार को सुगम बनाने और अक्षय ऊर्जा पर भी विचार-विमर्श होगा.

5. b. पेरू
विवरण: पेरू की सरकार ने इंद्रधनुषी पर्वत पर 12 महीनों तक के लिए खनन पर रोक लगा दी है जो पर्यटकों के लिए एक प्रमुख स्थल है.

6. b. एमेज़ॉन इंडिया
विवरण: बार्कलेज़ की रिपोर्ट के अनुसार, 2017-18 में एमेज़ॉन इंडिया कुल बिक्री मामले में फ्लिपकार्ट को पछाड़कर पहली बार सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन गई.

7. d. वेनेज़ुएला
विवरण: संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहे वेनेज़ुएला की खाद्य व अन्य क्षेत्रों में मदद के लिए करीब ₹65 करोड़ का आपातकालीन फंड जारी किया है.

8. a. रक्षा ज्ञान शक्ति
विवरण: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति का शुभारंभ किया. इस मिशन का उद्देश्य रक्षा उद्योग में आविष्कार औऱ नए उत्पादों के विकास को प्रोत्साहित करना है.

9. c. एनपीसीसी
विवरण: नेशनल प्रोजैक्ट्स कंसट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड (एनपीसीसी) को भारत सरकार द्वारा मिनीरत्न श्रेणी-1 का सम्मानित दर्जा प्रदान किया गया है.

10.  d. मोहम्मद अज़ीज़
विवरण:  ‘माई नेम इज लखन’ और ‘लाल दुपट्टा मलमल का’ जैसे कई सुपरहिट गानों से श्रोताओं के दिलों में जगह बनाने वाले जाने-माने गायक मोहम्मद अजीज का हृदयगति रुकने से निधन हो गया.

Post a Comment

0 Comments